Type Here to Get Search Results !

Modem Kya Hai ? जानिये कंप्यूटर मॉडेम की पूरी जानकारी हिंदी में

0

 

नमस्कार दोस्तों Hindi Me Hint में आपका स्वागत है. आज हम Modem Kya Hai और Modem Meaning In Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी पढ़ेंगे. जिसमे आप कंप्यूटर मॉडेम क्या है?. मॉडेम का फुल फॉर्म, मॉडेम कैसे कार्य करता है?. मॉडेम का आविष्कार किसने किया?. मॉडेम के प्रकार एवं मॉडेम की पूरी जानकारी हिंदी में जानेंगे.

यानि इस पोस्ट में हम Modem Kya Hota Hai और कंप्यूटर में मॉडेम डिवाइस(What Is Modem In Hindi) कैसे काम करती है. तो आइए शुरू करते है?.


Modem Kya Hai ? (मॉडेम क्या है)

Modem Kya hai


आज के डिजिटल ज़माने में हर कोई व्यक्ति इन्टरनेट का उपयोग करता है. जिस तरह मोबाइल में इंटरनेट से जुड़ने के लिए SIM की जरुरत होती है. ठीक उसी तरह कंप्यूटर में Internet Connection करने के लिए. हमें एक Modem Device की जरूरत पड़ती है. यानि कंप्यूटर में बिना मॉडेम के इंटरनेट नहीं चलाया जा सकता है. यह Computer और Internet के बीच एक Bridge(सेतु ) का काम करता है. Modems typically DSL और cable modems होते हैं. जिन्हें “Broadband" device भी कहा जाता है.


What Is Modem In Hindi?(मॉडेम क्या होता है)

मॉडेम एक ऐसा उपकरण है. जो कंप्यूटर को telephone Line के द्वारा इन्टरनेट से जोड़ने में मदद करता है. Modem Device कंप्यूटर में डिजिटल signal को analog Signal में बदलने का कार्य करता है. क्योंकि computer में डाटा Digital Form में होते है. जबकि Telephone Line में Data Analog Form में होते है. यानि Modem Computer के Digital Signal को Analog Signal में Change करने का कार्य करता है.

अगर हमें कंप्यूटर में इंटरनेट का उपयोग करना है. तो मॉडेम से जुड़ना बहुत जरुरी है. Modem एक Hardware Device है. इस पैराग्राफ में आपने पढ़ा कि Modem Kya Hota Hai. मॉडेम एक Input Device और Output Device है. क्योंकि ये डाटा भेजता और डेटा प्राप्त करता है.


Modem Meaning In Hindi

मॉडेम की मीनिंग हिंदी में - मॉडेम एक हार्डवेयर डिवाइस है. जो कंप्यूटर के डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिग्नल में Change करने का काम करता है. जिससे कंप्यूटर में इन्टरनेट Use किया जा सकें. मेरे ख्याल से modem definition in hindi के बारे में थोड़ा बहुत तो पहले पैराग्राफ में ही समझ चुके होंगे. टेलीफोन लाइन को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए मॉडेम की जरुरत पड़ती है.


Modem Full Form In Hindi


मॉडेम की फुल फॉर्म क्या है?. ये प्रश्न अक्सर प्रतियोगिता परीक्षाओं में पूछा जाता है. Modem Full Form  “Modulation-Demodulation"   मॉडेम modulation और demodulation दोनों का काम करता है. इसी कारण इसे 'modem' कहा गया है.


मॉडेम का अविष्कार किसने किया है?

क्या आप जानते है? कि modem ka avishkar kisne kiya नहीं तो जाने. मॉडेम 1962 में, Bell 103 ने AT&T Corporation के द्वारा पहला Modem बनाया गया था. फिर  बाद  में 56K Modem का आविष्कार 1996 में “Dr. Brent Townshend” ने किया था. “ब्रेंट टाउनसेंड” वही आदमी है. जिन्होंने 56K Bit/Sec Modem बनाने के लिए सोचा था. मॉडेम के अविष्कार ने दुनिया को एक नयी दिशा दी है.


मॉडेम के कार्य और मॉडेम कैसे काम करता है?(Uses of Modem)

अब ये भी जानलो कि modem ke kya karya hai और modem kaise kaam karta hai. एक कंप्यूटर नेटवर्क से दूसरे Computer Network तक Data Transfer करना. Modem Data Transfer Telephone Line के माध्यम से करता है. कंप्यूटर नेटवर्क के digital Signal को Analog Signal में बदलना. Modulator सुचना को बदलता है. Digital mode To Analog mode में transmitting end पर. तथा demodulator उसी सुचना को बदलता है. analog mode से digital mode में receiving end पर इस process को Digitizing process भी कहा जाता है. modem is used for एक कंप्यूटर नेटवर्क से दूसरे Computer Network तक Data Transfer करना.


मॉडेम के प्रकार  (Types of Modem in Hindi)


वैसे तो Modem Types बहुत सारे है . उन्हें अलग अलग वर्गों में बांटा गया है. जैसे External Modem, Internal Modem और Fax Modem. इसके अलावा भी मॉडेम को वर्गीकृत किया है जो निम्न है.

Directional capacity इस वर्ग में Half Duplex Modem और Full duplex Modem दो आते है.

Connection to the line इसमें भी दो 2-wire modem और 4-wire modem आते है.

Transmission mode ट्रांसमिशन मोड में भी दो asynchronous modem और synchronous modem आते है.


Modem Vs Router in Hindi (मॉडेम और राऊटर में अंतर)

मॉडेम और Router में Connectivity का अंतर होता है. मॉडेम का काम Computer Network को Internet Service Provider (ISP) से जोड़ने का होता है. इसे नेटवर्क का Modem Gateway कहा जाता है. जबकि Router का काम वो सभी Device जो Wired या Wireless हो. जैसे कि laptop, PrinterScanner, Desktop आदि को एकदूसरे से जोड़कर एक network बनाना. ताकि वो सभी आपस में communicate करें. तथा इन्टरनेट का उपयोग करें.  Router Networking Device होता है. इससे LAN (Local Area Network) तैयार किया जाता है. इससे हम Network Traffic Manage भी कर सकते है.


Consultation:


इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप समझ चुके होंगे. कि Modem Kya Hai (मॉडेम क्या है), Modem Full Form Kya Hai, Modem Ke prakar, Modem ka Kaary kya hai, Modem vs Router Difference, modem ka aavishkaar kisne Kiya आदि जानकारी समझ ही चुके होंगे.


Post a Comment

0 Comments